Sunday, September 12, 2010

पत्र संख्या-36

केलंग, 20. 8. 2003.                                                                                                        
प्रिय श्री राजू रंजन जी,                                                                                                 
आपका कार्ड मिला। पत्रिका नहीं मिली। कोई भी पुरानी प्रति अवश्य भेजें। मालूम पड़ेगा, उधर लोग क्या लिख रहे हैं। ‘कथादेश’ वाले शायद कविताएं छापें। मैं फिलहाल कविताओं के अलावा कुछ भी नहीं लिख रहा। और खास कुछ पढ़ भी नहीं रहा। पीछे एक किताब शुरू की थी हिटलर की आत्मकथा ‘‘Mein Kampf ! मेरे छोटे से दिमाग के किसी खाने में फिट ही नहीं बैठते महाशय के विचार। किताब लाईब्रेरी की न होती तो शायद जला ही डालता। लेकिन कभी न कभी अवश्य पढूंगा। अभी शायद मुझमें परिपक्वता नहीं आई है। विद्यार्थी जीवन में भारतीय इतिहास में डूबा रहा। बाद में अस्तित्त्ववाद को पकड़ने की कोशिश की। नाकाम रहा। मुक्तिबोध की कविताओं ने मुझे मार्क्सवाद की ओर खींचा। वही ढाक के तीन पात। पूरी युवावस्था मैं वैचारिक उलझनों में पड़ा रहा। अन्त में रजनीश ने काफी गुत्थियां सुलझाईं। 90 से 95 तक रजनीश के अलावा और कुछ नहीं पढ़ा। फिर नौकरी मिली तो काम और कविता। पढ़ने के लिए वक्त नहीं है। वैसे रजनीश की तरफ खिंचने का मुख्य कारण उनकी तीखी व्यंग्यात्मकता तथा ‘‘काव्यात्मकता अभिव्यक्ति’’ रहा। रजनीश के भीतर मैंने संवेदनाओं का सघन पुंज पाया जो बहुत ही संतुलन के साथ उनके प्रवचनों में पिघल-पिघल कर बह रहा है। मैं ‘हंस’ पत्रिका का नियमित ग्राहक भी हूं। शेष अगली दफा। संपर्क में रहें .                                                                               आपका                                                                                                             
अजेय

No comments:

Post a Comment